2010 में जापान के ताकेशी कुवाबारा को अपने प्रेमी राई इसोहाता की हत्या के आरोप में सजा सुनाई गई। इस घटना के बाद लोग उस वक्त चौंक गए, जब यह पता चला कि कुवाबारा एक वाकरेसासेया थे। वाकरेसासेया यानी एक प्रोफेशनल, जिसे इसोहाता के पति ने उनकी शादी तोड़ने के लिए हायर किया था। वाकरेसासेया एजेंट कुवाबारा खुद भी शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे। कुवाबारा ने ऐसी व्यवस्था की कि इसोहाता के साथ एक सुपरमार्केट में उनकी मीटिंग हो जाए। उन्होंने खुद को एक सिंगल आईटी वर्कर होने का दावा किया, जो किताबी कीड़ा, चश्मा लगाने वाला था। दोनों का अफेयर शुरू हो गया, जो बाद में एक वास्तविक संबंध में तब्दील हो गया। दूसरी ओर, कुवाबारा के एक सहयोगी ने एक होटल में उनकी फोटो खींच लीं। इसोहाता के पति ने इन तस्वीरों का इस्तेमाल तलाक के लिए साक्ष्य के तौर पर किया। जापान में आपसी सहमति से न होने वाले तलाक के मामलों में इस तरह के साक्ष्य जरूरी होते हैं। जब इसोहाता को इस धोखे का पता चला, तो उन्होंने गुस्से में कुवाबारा के साथ अपने संबंध को तोड़ने की कोशिश की। कुवाबारा उन्हें जाने नहीं देना चाहते थे और ऐसे में उन्होंने रस्सी के एक टुकड़े से उनका गला दबा दिया। इसके अगले साल उन्हें 15 साल जेल की सजा सुनाई गई।
इसोहाता की हत्या के बाद वाकरेसासेया इंडस्ट्री को तगड़ा धक्का लगा। फर्जी मामलों के अलावा इस घटना ने इंडस्ट्री में कुछ सुधारों को भी बढ़ावा दिया। इनमें निजी जासूसी एजेंसियों के लिए लाइसेंस लेने की जरूरत भी शामिल थी। 'फेयरवेल शॉप' फर्स्ट ग्रुप के एक एजेंट युसुके मोचिजुकी का कहना है कि इस ट्रेजडी के चलते वाकरेसासेया सेवाओं के ऑनलाइन विज्ञापनों पर सख्ती कर दी गई। साथ ही आम लोगों में भी संदेह बढ़ गया, जिससे वाकरेसासेया एजेंटों के लिए काम करना मुश्किल हो गया। इसके बावजूद राई इसोहाता की मौत के एक दशक के बाद ऑनलाइन विज्ञापनों की फिर से वापसी हो गई है और ऊंचे दाम और इससे जुड़े विवादों के बावजूद यह कारोबार एक बार फिर से फलने-फूलने लगा है।
इस इंडस्ट्री की मांग अब भी ऊंचे तबके में है। एक सर्वे से पता चला है कि करीब 270 वाकरेसासेया एजेंसियां ऑनलाइन विज्ञापन देती हैं। इनमें से कई निजी जासूसी फर्मों से जुड़ी हुई हैं। मोचीजुकी कहते हैं, 'वाकरेसासेया सेवा काफी महंगी है।' इसलिए इसके क्लाइंट्स आमतौर पर अमीर होते हैं।
मोचीजुकी पहले एक संगीतकार थे, जिन्होंने जासूसी में अपना करियर बना लिया। वे कहते हैं कि वे किसी अपेक्षाकृत सीधे केस के लिए 3,800 डॉलर ले सकते हैं। वे कहते हैं कि ऐसे केस में टारगेट की गतिविधियों के बारे में काफी सूचनाएं मौजूद होती हैं। वे कहते हैं कि अगर टारगेट ज्यादा बाहर आता नहीं है और उसकी ज्यादा जानकारियां मौजूद नहीं होती हैं, तो वे ऐसे मामले के लिए अधिक पैसे वसूलते हैं। अगर क्लाइंट राजनेता या कोई सेलिब्रिटी होता है, तो यह फीस बढ़कर 1,90,000 डॉलर तक हो सकती है।
हालांकि, मोचीजुकी कहते हैं कि उनकी कंपनी का सक्सेस रेट काफी ऊंचा है, लेकिन इस इंडस्ट्री के बारे में सलाह देने वाली एक कंसल्टेंसी फर्म का कहना है कि क्लाइंट्स को इस तरह के दावों पर आसानी से यकीन नहीं करना चाहिए और इसमें संभावित नाकामी के लिए तैयार रहना चाहिए। वाकरेसासेया इंडस्ट्री का लगातार चलते रहना यह बताता है कि संबंधों में पैसे और धोखे का इस्तेमाल लोगों की उम्मीद से ज्यादा है। लंदन के लेखक स्टेफनी स्कॉट का 'नोवेल व्हाट्स लेफ्ट ऑफ मी इज योर्स' मोटे तौर पर इसोहाता मामले पर आधारित है। अपनी किताब के लिए उन्होंने गहन रिसर्च की है और इस वजह से उन्हें ब्रिटिश जापानी लॉ एसोसिएशन का एसोसिएट मेंबर भी बनाया गया है।
स्कॉट का कहना है कि वाकरेसासेया आपको टकराव से बचने में मदद देता है। यह एक मुश्किल हालात को बिना विवाद पैदा किए निबटाने का एक जरिया साबित होता है। आपकी पत्नी का अगर किसी के साथ प्रेम संबंध है और वह जीवन में आगे बढ़ना चाहती है, तो वह तलाक के लिए आसानी से राजी हो सकती है। यह ऐसे वक्त में खासा काम का साबित होता है जब किसी की पत्नी या पति आसानी से तलाक न देना चाहे, जिससे अदालती कार्यवाही जटिल हो सकती है। लेकिन मोचीजुकी के ज्यादातर क्लाइंट्स ऐसे शादीशुदा लोग नहीं हैं, जो अपने पति या पत्नी से अलग होना चाहते हैं, बल्कि ये ऐसे लोग हैं जो कि अपने पति या पत्नी के अफेयर खत्म कराना चाहते हैं। वे इसे समझाते भी हैं कि इस तरह के मामले कैसे होते हैं।
मान लीजिए कि आया को लगता है कि उनके पति बुंगो का किसी के साथ प्रेम संबंध है। वे वाकरेसासेया एजेंट चिकाहिदे के पास जाती हैं। चिकाहिदे अपनी रिसर्च शुरू करते हैं। वे आया के मुहैया कराए गए मैटेरियल पर नजर डालते हैं। बुंगो की गतिविधियों पर नजर रखते हैं, उनके ऑनलाइन प्रोफाइल और संदेश देखते हैं और उनके दोस्तों और दिनचर्या का अंदाजा लगाते हैं। वे फोटो लेते हैं और यह तय करते हैं कि क्या वाकई में धोखा दिया जा रहा है। बुंगो कागोशिमा के हैं और उन्हें जिम जाने की आदत है। ऐसे में चिकाहिदे अपने एक ऐसे पुरुष एजेंट को भेजते हैं, जिसका कागोशिमा एक्सेंट है। इसका नाम दाइसुके है। इस तरह से वे संपर्क स्थापित करते हैं।
दाइसुके उस जिम में जाते हैं, जहां बुंगो अक्सर जाते हैं। दोनों की आपस में दोस्ती होती है। दाइसुके बिंगो की रुचि के विषयों पर चर्चा करते हैं और इस तरह से यह जाहिर करते हैं कि दोनों में कितनी समानता है। धीरे-धीरे वे बुंगो की गर्लफ्रेंड एमी के बारे में जानकारी जुटाते हैं।
दाइसुके अब एक महिला एजेंट फुमिका को लाते हैं। दाइसुके और बुंगो की तरह से ही फुमिका एमी के साथ दोस्ती गांठती हैं और उसके बारे में जानकारियां जुटाती है। इनमें उसकी रिश्तों को लेकर तरजीह और उसके आदर्श पुरुष जैसी जानकारियां निकलवाना शामिल होता है। फुमिका अपने टारगेट एमी के साथ एक ग्रुप डिनर आयोजित करती है और उसमें कई अन्य एजेंट मौजूद होते हैं। इनमें से एक पुरुष एजेंट गोरो भी होता है। गोरो के पास पहले से एमी की पसंद और नापसंद की पूरी जानकारी है और वे एमी के आदर्श पुरुष की तरह से बनकर आते हैं। गोरो एमी को लुभाते हैं। (हालांकि, वास्तविक एजेंट मोचीजुकी यह स्पष्ट करते हैं कि एजेंट्स अपने टारगेट्स के साथ सोते नहीं हैं ताकि प्रॉस्टीट्यूशन पर बने कानून को न तोड़ा जाए।)अब किसी और की जिंदगी में आने के चलते एमी बुंगो के साथ ब्रेकअप कर लेती हैं। इस केस को सक्सेस माना जाता है। वक्त के साथ धीरे-धीरे गोरो गायब हो जाता है और कभी यह नहीं बताता है कि वह एक एजेंट था। इसके लिए चार एजेंट्स की जरूरत पड़ी और इसमें अफेयर को खत्म करने में करीब चार महीनों का वक्त लगा। ऐसे में यह एक मेहनत वाला काम है। मोचीजुकी कहते हैं, 'आपको जापान के कानूनों से अच्छी तरह से वाकिफ होना जरूरी है।' इनमें शादी, तलाक जैसे कानून शामिल हैं और इनमें सीमाओं का उल्लंघन नहीं होना चाहिए। ऐसे भी वाकरेसासेया एजेंट्स हैं, जो बिना किसी लाइसेंस के काम कर रहे हैं और छद्म रूप में बने हुए हैं, लेकिन उनका कहना है कि ऐसी फर्में आमतौर पर केवल एक ही केस करती हैं और फिर गायब हो जाती हैं।
हालांकि, वाकरेसासेया इंडस्ट्री के कुछ फीचर्स जापान में खास हैं, लेकिन स्कॉट कहती हैं कि इस तरह की सर्विसेज पूरी दुनिया में प्रचलित हैं। ये कम औपचारिक ढांचे वाली हो सकती हैं, या ये निजी जासूसी इंडस्ट्री का हिस्सा हो सकती हैं। स्कॉट चेतावनी देती हैं कि पारंपरिक तौर पर 'पश्चिमी नजरिया इसे सनसनीखेज तौर पर दिखाने का रहा है। जापान की इंडस्ट्री को पश्चिम में झूठे तौर पर आकर्षक बनाकर दिखाया जाता है जबकि यह चीज पश्चिमी देशों में आम है।' वाकरेसासेया इंडस्ट्री से प्रभावित लोगों के बारे में सही तरह से पता करना आसान नहीं है, लेकिन स्कॉट के मुताबिक, 'लोग यह नहीं बताना चाहते कि वे इससे जुड़े हुए हैं। इससे पीड़ित हुए लोगों के बारे में तो छोड़ ही दीजिए।'
टीवी और रेडियो प्रोड्यूसर माई निशियामा कहती हैं, 'जापान में हर चीज का एक मार्केट है।' इसमें कई तरह की रिलेशनशिप आधारित सेवाएं भी शामिल हैं। संबंध खत्म होने पर पति या पत्नी को मुआवजा दिलाने के लिए एजेंट्स का इस्तेमाल होता है। तलाक के नियम, विवाहेतर संबंधों के इर्दगिर्द बने सामाजिक नियम और टकराव की मुश्किलों में आने वाले समय में बड़े बदलाव होने की उम्मीद है। इससे यह संकेत मिल रहा है कि मोचीजुकी जैसे एजेंट्स की सेवाएं लगातार कीमती बनी रहेंगी। वे कहते हैं, 'यह बेहद दिलचस्प काम है। लोग किस तरह के होते हैं, यह देखना बेहद दिलचस्प होता है।'